Sunday 6 November 2016

प्रोटीन का नियमित सेवन करें, मोटापे से बचें


शोध बताते हैं कि प्रोटीन के सेवन से मोटापा कम हो सकता है।
इसके लिए सही खुराक और उपयुक्त एक्सरसाइज ज़रूरी होती है।
बेहतर होगा कि आप अपने लिए प्रोटीन के प्राकृतिक श्रोत ही चुनें।
प्रोटीन के सेवन के साथ नियमित व्यायाम भी ज़रूरी होता है।

लोग पतले होने के लिए क्या क्या नुस्खे और तरीके नहीं आज़माते हैं। कोई खाना बंद कर मुश्किल डाइटिंग करता है तो कोई पूरा दिन जिम में कसरत करते बिताता है। दरअसल मोटापा करने के लिए सही खुराक और उपयुक्त एक्सरसाइज की ज़रूरत होती है। लेकिन आपके लिए यह जान लेना भी ज़रूरी है कि प्रोटीन का सेवन कर आप अपना अतिरिक्त वज़न कम कर सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि कैसे प्रोटीन का सही तरह सेवन कर आप अपना वज़न कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : गर्भावस्था में बहुत फायदेमंद होती है हरी चाय



प्रोटीन के सेवन से मोटापा कैसे होता है कम
यूं तो वजन कम करने के बहुत से तरीके है, पर हर व्यक्ति का शारीर अलग होता है और हर व्यक्ति का वजन भी अलग-अलग कारणों से बढ़ता है। यही वजह है की वजन घटाने का जो तरीका किसी एक इंसान के लिए कारगर होता है, किसी दूसरे व्यक्ति के लिए वो असरदार साबित नहीं होता है। अध्ययनों से यह प्रमाणित हुआ है कि प्रोटीन के सही प्रकार से सेवन से मोटापे को कम करने में और बेहतर सेहत पाने में मदद मिल सकती है।



दरअसल प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है जो शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। प्रोटीन ही शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनता है। लेकिन प्रोटीन लेने की भी एक उम्र होती है जिसके बाद प्रोटीन शरीर के लिए नुक़सानदायक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह सीधे पाचन शक्ति को प्रभावित करता है। बेहतर होगा कि आप प्रोटीन के प्राकृतिक श्रोत ही चुनें। इसके लिए आप प्रोटीन के सरलता से मिलने वाले खाद्य जैसे, मुर्गा, मटन, मछली, अंडा, दालें, सोयाबीन, सोयाबीन बड़ी, दूध और पनीर आदि का चयन कर सकते हैं।



कैसे करता है प्रोटीन काम
प्रोटीन से आपकी भूख शांत हो जाती है और आपको पेट भरा हुआ लगता है, साथ ही प्रोटीन मेटाबोलिज्म को बढ़ा देता है, बढ़े हुए मेमेटाबोलिज्म का मतलब है की शारीर अधिक कैलोरी खर्च करता है। तो प्रोटीन का दो काम हुआ, भूख कम करना, और मेटाबोलिज्म को बढ़ाना जो वजन कम करने में मददगार होता है। आप प्राकृतिक प्रोटीन शेक का सेवन कर सकते हैं। लेकिन प्रोटीन शेक के सेववन के साथ आपको नियमित वर्कआउट करना बहुत जरूरी होता है। यदि आपने वर्कआउट में जरा भी लापरवाही की तो यह आपके लिए फयादे की जगह नुकसान का कारम भी बन सकता है।

इस बात को समझें की वज़न घटाने के लिए भूखे पेट रहने के बजाय संतुलित प्रोटीनयुक्त आहार लेना जरूरी है और इसके साथ नियमित व्यायाम भी ज़रूरी होता है। कुछ शोध बताते हैं कि प्राकृतिक प्रोटीन शेक पीने वाली महिलाएं ना सिर्फ अधिक सुंदर और तरोजाता दिखती हैं बल्कि सामान्य महिलाओं की अपेक्षा वे एक साल के भीतर ही आसानी से वजन कम कर सकती हैं।

No comments:

Post a Comment